एलर्जी से परेशान हैं तो पीजिए ये आयुर्वेदिक काढ़ा, होगा तुरंत आराम

एलर्जी से परेशान हैं तो पीजिए ये आयुर्वेदिक काढ़ा, होगा तुरंत आराम

सेहतराग टीम

आज के समय में अधिकतर लोगों को एलर्जी की समस्या है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार देश के 40 प्रतिशत लोग एलर्जी के शिकार हैं। वहीं इससे छुटाकार पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। कई बार वो उपाय नुकसान भी पहुंचाते हैं। लेकिन आज हम बताएंगे आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में, जिसका इस्तेमाल हमें एलर्जी से दूर रखेगा।

पढ़ें- बदलते मौसम के साथ गर्म पानी का करें सेवन, जानें क्या फायदा होगा

आपको बता दें कि एलर्जी का असर स्किन के साथ-साथ आंख, नाक, मुंह या फिर फेफड़ों में नजर आता है। एलर्जी कई तरह की हो सकती हैं। । इसके कारण नाक बंद होना, आंखों से पानी आना, बार-बार छींक आना, सिर भारी, सांस फूल जाना होना जैसी कई एलर्जी का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है एलर्जी में कौन-कौन से आयुर्वेदिक काढ़े कारगर साबित हो सकते हैं। 

हर तरह की एलर्जी से छुटकारा दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक काढ़े (Home Remedies or Ayurvedic Kadha for Allergy in Hindi):

गोल्डन मिल्क

हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से जाना जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ एलर्जी से भी छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए रात को सोने पहले एक गिलास दूध को पैन में डालें और कच्चा हल्दी कद्दूकस कर धीमी आंच में पकने दें। अगर कच्चा हल्दी नही हैं तो आप हल्दी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 3-4 मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दें। हल्का ठंडा होने के बाद इसका सेवन करे। 

दिव्यपेय

इसमें अलग-अलग तरह की जड़ी बूटियां होती हैं जो आपको कई तरह की एलर्जी से छुटकारा दिलाएग। इसे आप चाय के विकल्प में ले सकते है। 

गिलोय का काढ़ा

इमामदस्ता में थोड़ी गिलोय की छड़ और 2-3 पत्ते, 1 इंच दालचीनी, थोड़ी सी मुलेठी, 3-4 कालीमिर्च कूटकर लें। इसके बाद एक पैन में पानी 400 एमएल डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें सबकुछ डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब पानी 100 ग्राम बच जाएं तो गैस बंद करके इसे छान लें और थोड़ा सा शहद डालकर इसका सेवन करे।

श्वासारि क्वाथ 

कालीमिर्च , छोटी कटेली, काला वासा, सफेद वासा, बनक्था, तुलसी देशी, अदरक, तेज पत्ता, भृंगराज, अमलतास, सोमलता जैसी जड़ी बूटियों से मिलकर बना श्वासारि क्वाथ का सेवन करे। इसके लिए एक पैन में 1 लीटर पानी डालकर 1-2 चम्मच श्वासारि क्वाथ डालकर गरम करें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करके इसे छान लें और इसका सेवन करने। इससे आपको सर्दी, जुकाक, नजला, अस्थमा जैसी कई एलर्जी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

सिरदर्द से निजात पाने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल, तुरंत होगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।